Cyber Crime, Loan Scan, Loan Fraud, Fake Apps, Cyber Fraud

कहीं आप साइबर अपराधियों के निशाने पर तो नहीं हैं

आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक की जानकारी तक पहुंचना साइबर अपराधियों के लिए बहुत मुश्किल नहीं रहा है, आप जाने अनजाने में ऐसे लिंक, मैसेज, व्हाट्सप्प पर भेजे गए लिंक या मोबाइल एप्प्स को क्लिक कर देते हैं और आपके फ़ोन की निजी जानकारी साइबर अपराधियों के हाथ लग जाती है।
साइबर अपराध को समझने में सबसे बड़ी समस्या है की पीड़ित को मोबाइल टेक्नोलॉजी का सिर्फ उपयोग करना आता है जबकि साइबर क्रिमिनल्स इसके दुरूपयोग को करने के लिए लोगों को अनेक तरह से छल कर उनकी निजी विवरण और जानकारी तक पहुँच ही जाते हैं।

मोबाइल अप्प इनस्टॉल (Mobile App Install) करते समय जो पेर्मिशन्स अनुमतियां और नियम और शर्तें आपके समक्ष आती हैं उनको बहुत बार, बल्कि अक्सर हम बिना पढ़े ही एप्लीकेशन (मोबाइल एप्प / Mobile Apps) को इनस्टॉल (Install) ya डाउनलोड कर देते हैं और साइबर अपराधियों की ठगी के शिकार बन जाते हैं।

फेक लोन एप्प्स (Fake Instant Loan App) की ठगी और धोखा धड़ी, गेम एप्प्स स्कैम, आपके OTP या लिंक क्लिक करते ही आपके कहते से पैसे निकल जाना, आपके पैन / आधार कार्ड का इस्तेमाल कर के लोन लेना, अश्लील फोटो और वीडियो के जरिये आपको ब्लैकमेल करना, ऐसे कुछ साइबर अपराध हैं जो दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। आजकल लोन वसूली के लिए लोन रिकवरी (Loan Recovery) कंपनी आपके फोटो पैन कार्ड और आधार कार्ड को सार्वजानिक करने की धमकी देती हैं, कंप्यूटर मॉर्फिग से आपके मोबाइल की फोटोज को हैक करके अश्लील बना कर वायरल करने की धमकी देती हैं, जो की वैसे तो साइबर अपराध की श्रेणी में आता है पर क्यूंकि ऐसा करने से आप डर जाते हैं तो अक्सर इस तरह के साइबर अपराध की शिकायत नहीं होती और बदनामी से बचने के लिए आप पैसे दे देते हैं।

हाल ही में, बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव इस तरह की ठगी के शिकार बन चुके हैं। बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव अपने ट्विटर अकाउंट से यह जानकारी साझा की है कि उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है। अभिनेता ने बताया कि उनके पैन कार्ड नंबर का इस्तेमाल करके किसी ने फ्रॉड करके ऑनलाइन लोन लिया है। इस लोन के कारण उनका सिबिल स्कोर भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने इसे लेकर क्रेडिट इनफार्मेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के पास शिकायत भी दर्ज कराई है कि वे इससे प्रभावित हुए उनके सिबिल स्कोर पर ध्यान दें।

आपके PAN पर किसी और ने तो नहीं लिया Loan,
ऐसे चेक करें कि कहीं आपके पैन का नहीं हुआ है गलत इस्तेमाल

अपने पैन कार्ड से जुड़े फ्रॉड को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां जाकर लॉग इन करने के बाद आपको 26AS फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म के जरिए आप वह सारी हिस्ट्री चेक कर सकते हैं, जहां पर किसी भी वित्तीय लेन-देन के लिए आपके पैन का इस्तेमाल हुआ है। आप इस हिस्ट्री में फ्रॉड को भी चेक कर सकते हैं।