holi kab hai, braj holi, vrindavan holi dates, mathura holi, radha krishna holi, rangotsav, mathura, mathura holi

ब्रज होली – कब खेली जायेगी बरसाना गोकुल मथुरा वृन्दावन में होली, लड्डूमार, लठ्ठमार, रंगभरी एकादशी 2023 (Holi Dates 2023)

आइए जानें बरसाना की लड्डूमार / लठ्ठमार होली से लेकर नंदगांव, वृंदावन, मथुरा में होने वाली होली के प्रमुख कार्यक्रम

होली का नाम सुनते ही सबसे पहले ब्रज की रंग लीला होली याद आ जाती हैं जो पूरे भारत देश में ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय मानी जाती है । होली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है । ब्रज क्षेत्र के बरसाना राधारानी मंदिर से लेकर नंदगांव, वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर, मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर और गोकुल में खेली जाने वाली होली भारत समेत विश्व में भी काफी प्रसिद्ध है। ब्रज क्षेत्र की होली देखने और इसके रंगो में खुद को सरोबर करने के लिए लाखों पर्यटक बरसाना, नंदगांव वृंदावन, मथुरा पहुंचते है । होली एक ऐसा त्योहार है जो की प्रेम का प्रतीक बनकर आता है और धर्म के लोग इसे बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाते है लेकिन कान्हा की नगरी ब्रज में होने वाली होली का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । रंगो का यह महोत्सव आने से पहले ही इसकी धूम हर जगह देखी जा सकती है । वसंत का आगमन होते ही ब्रज की रंग लीला में ब्रज का हर एक मंदिर को पीले फूलों से सजाया जाता है । ब्रज में 40 दिन तक चलने वाली होली का आनंद लेने के लिए श्रद्धालु बड़ी संख्या में कान्हा की नगरी पहुंचते है । फुलेरा दूज से ही मथुरा नगरी में होली का रंगारंग कार्यक्रमों की शुरूआत होने लगती है और इस दिन से ब्रज में श्री कृष्ण के साथ फूलों के संग होली खेली जाती है ।

मथुरा ब्रज धाम में 40 दिन तक होने वाली होली की धूम का रंगोत्सव कार्यक्रम, 2023 में किस दिन कान्हा के ब्रज धाम में मनाई जाएगी कौन सी होली ?

परंपरा के अनुसार वसंत पंचमी के दिन श्री बांके बिहारी मंदिर में सुबह की आरती के बाद सबसे पहले मंदिर के पुजारी भगवान बांके बिहारी जी को गुलाल का टीका लगाकर होली के इस पर्व का शुभारम्भ करते है । यहां मथुरा, वृंदावन, बरसाना, नन्दगांव हर एक जगह होली के रंग में रंगी नजर आती है । ब्रज की रंग लीला होली देखने देश-विदेश से लोग आते है और यहां के रंगो में रंग जाते है । कान्हा की जन्मभूमि से लेकर राधारानी की नगरी तक होली के कई नजारे देखने को मिल जाते है । ब्रज की होली का पर्व वसंत पंचमी से शुरू होकर 40 दिनों तक चलता है इस दौरान लड्डूओ की होली, लट्ठमार होली और फूलों की होली मनाई जाती है।

आइए जानें बरसाना, नंदगांव, वृंदावन, मथुरा और गोकुल में कब मनाई जाएगी लड्डुमार, लट्ठमार और छड़ीमार होली ?

बरसाना लड्डुमार होली (27 फ़रवरी)

ब्रज की रंग लीला होली का नाम आते ही सबसे पहले ध्यान में बरसाना गांव आता है जो की श्री राधारानी की जन्मभूमि है और यहीं से होती है होली की शुरूआत । बरसाने में होली की शुरूआत लड्डुमार होली से होती है जो की राधारानी के श्रीजी मंदिर में खेली जाती है। इस साल लड्डुमार होली 27 फरवरी को खेली जाएगी।

बरसाना लट्ठमार होली (28 फ़रवरी)

इसके बाद दुनियाभर में प्रसिद्ध बरसाना की लट्ठमार होली आती है जो की इस साल 28 फरवरी को खेली जाएगी। लट्ठमार होली देखने के लिए दुनियाभर से लोग बरसाना आते है । इस दिन नंदगांव से आए ग्वालों पर बरसाने की ग्वालिने लट्ठ बरसाती है।

नंदगांव लट्ठमार होली (1 मार्च)

फिर अगले दिन यानी 1 मार्च को होगी नंदगांव की लट्ठमार होली। कम ही लोग जानते है की बरसाने के बाद नंदगांव में भी लट्ठमार होली पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस दिन बरसाने के ग्वाले नंदगांव आते है और नंदगांव की ग्वालिने उन पर लट्ठ बरसाती हैं।

श्री कृष्ण जन्मस्थान होली (3 मार्च)

भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में होली का सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है। जिसमे सबसे पहले मंदिर में गुलाल उड़ाया जाता है और फिर पूरे मथुरा में गुलाल का रंग देखा जा सकता है। इस दिन जन्मभूमि में कोई गली ऐसी नहीं होती जहां गुलाल न नजर आए। इस साल यह कार्यक्रम 3 मार्च को होगा।

गोकुल छड़ीमार होली (4 मार्च)

ब्रज की छड़ीमार होली भी बहुत प्रसिद्ध है जो की गोकुल में खेली जाती है छड़ीमार इस साल 4 मार्च को खेली जाएगी। इसके बाद फालेन गांव में महा होलिका दहन होता है जिसमे गांव के हुलियारे यानी होली खेलने वाले लोग नंगे पांव गुजरते है।

द्वारकाधीश मंदिर होली (7 मार्च)

7 मार्च को मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर का डोला निकलेगा जो की मथुरा की गली गली में घूमेगा। इस साल पूरे देश में 8 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा और पूरे ब्रज मंडल में इसकी धूम दिखेगी। इसके बाद 12 मार्च को रंग पंचमी के दिन होली का समापन होगा । होली का समापन रंगनाथ जी की होली के साथ होता है।

रंगभरी एकादशी 2023 तिथि

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 02 मार्च दिन गुरुवार को सुबह 06 बजकर 39 मिनट से शुरू हो रही है और इस तिथि की समाप्ति 03 मार्च दिन शुक्रवार को सुबह 09 बजकर 11 मिनट पर होगी